डरो ना

अपने वाचनालय की दीवाल पर लगी एक तस्वीर में मैंने कभी पढ़ा था की....

जंगल में आग लगी थी ,

सभी लोग पानी ले-ले कर उस आग को बुझाने की कोशिश कर रहे थे।

आग बुझाने वाले उन लोगों में , एक चिड़िया भी थी , जोकि अपनी चोंच में बूँद-बूँद भर पानी ले कर आग पर डालने की कोशिश कर रही थी । 

वहां मौजूद लोगों में से किसी ने उस चिड़िया से पूछा के  तुम्हारे इस बूँद भर पानी डालने से इस जंगल की आग पर भला क्या ही असर पड़ जाएगा ?

तो इस पर चिड़िया ने जवाब दिया की , मैं स्पष्ट हूँ , अगर इस दौर का इतिहास लिखा जायेगा तो मेरा नाम भी "आग बुझाने वालों की श्रेणी में होगा ना की निष्क्रिय रहने में और आग को बढ़ावा देने में " । 

#hindi #100rb #100urav_indori

दोस्तों समझदारों को इशारा ही काफी होता है । ये वक़्त है एक दूसरे को सहयोग देने का । ये वक़्त है , असल में मानवता दिखाने का , जोकि हमारा सबसे बड़ा धर्म है । मैं उन तमाम लोगों का हृदय से धन्यवाद देता हूँ जोकि , हमें घरों में सुरक्षित रख खुद ढाल बनकर एक भीषण महामारी से हमें बचाये हुए हैं । 

जिसमें हमारे चिकित्सक , हमारी पुलिस , हमारी फ़ौज , हमारे सफाई दूत से लेकर घर में दवाइयां और सामान पहुंचने वाले व्यक्ति और उन हर एक व्यक्तियों का जो हमारे लिए , आज घर से बाहर हैं और अपने कर्तव्यों का पालन कर रहे हैं । 

उस नन्हीं चिड़िया की तरह ही हमें इस भयानक इतिहास का लेख एक मिसाल बन कर देना होगा । समस्या जाहिर है , हमें सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करना है ।

घर में जरूरत का सामान रखना तो उचित है , लेकिन अगर आप उन सामानों की भरमार इखट्टा रख लेंगे तो इससे बाजार में  मूलभूत सामान की कमी हो जायेगी और बहुत से  जरूरतमंद लोगों को वो सामान उपलब्ध नहीं होगा । तो घबराने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं , हमें मिलकर इस समस्या का विनाश करना है । 

तो स्वस्थ्य रहें , आबाद रहें , अपने लोगों के साथ-साथ अपने देश का भी ख्याल करें , खास कर बुजुर्गों का और बच्चों का। अगर आपको कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई पड़ते हैं , तो इसे छुपाने की या इससे घबराने की जरूरत नहीं है ।  लक्षणों का पता लगते ही उसकी जाँच कराना बहुत ही ज्यादा जरूरी है , तो इसका मुफ्त इलाज लें और अपने साथ-साथ हज़ारों लोगों की जान बचाने में एक फ़रिश्ते की तरह सभी की मदद करें । 

जय हिंद 
जय भारत 
जय मानवता 


©100urav_indori




Comments

Popular Posts